गांधी का चेला

गांधी का चेला

लगभग तीन वर्ष पूर्व की बात है। दिसम्बर या जनवरी की ठण्डी रात्रि थी। रात्रि के आठ बज रहे थे। मैं कोसी (मथुरा) बाईपास पर खड़ा, बस की प्रतीक्षा कर रहा था। मुझे होडल जाना था, जहाँ मैं प्राइवेट स्कूल में अध्यापन कार्य करता था। काफी प्रतीक्षा के बाद राजस्थान परिवहन निगम की एक बस आयी। मैं परिचालक को पूछकर बस में बैठ गया। बस लगभग एक किलोमीटर आगे आई होगी। परिचालक मेरे पास आया, मैंने उसे टिकट के लिए रूपये दिये किन्तु यह क्या? वह तो बिना टिकट दिये ही आगे बढ़ गया। मैंने सोचा शायद वापस आकर टिकट देगा। किंतु जब वह काफी देर तक वापस लौटकर नहीं आया तो मैंने उसके पास वापस जाकर टिकट माँगी। उसने कहा, `चुपचाप गाड़ी में बैठ जा, टिकट का क्या करेगा?´ मैंने उसे जबाब दिया,`मैंने आपको पैसे दिये हैं, आप मुझे टिकट दीजिए। मैं बिना टिकट यात्रा नहीं करता।´ यह सुनकर वह आग-बबूला हो गया और मेरे पैसे वापस करते हुए ड्राईवर को बस रोकने को कहा तथा मुझे जबरन उतारने लगा। मैंने उतरने से इन्कार करते हुए कहा कि आपने वहाँ क्यों बिठाया था? अब मैं जंगल में कहाँ जाऊँगा? उसने गालियों से विभूषित करते हुए कहा, “मुझे क्या पता था कि तू गांधी का चेला है।´´
पूरी बस में एक भी सवारी की हिम्मत नहीं हुई कि उस परिचालक के उस अन्याय का विरोध कर सके। इसके विपरीत सभी लोग मुझे ही समझाने लगे और परिचालक ने मुझे धक्का देकर नीचे उतार दिया। उस ठिठुरन भरी अन्धेरी रात में मुझे लगभग दो किलामीटर पैदल चलकर उत्तर प्रदेश व हरियाणा की सीमा पर स्थित चैक-पोस्ट पर पहुँचना पड़ा, जहाँ से दूसरी बस मिली।

टिप्पणी करे